Ayushman Bharat – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

Ayushman Bharat - Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana, भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है, जिसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 की संस्तुति के अनुसार सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शुरू किया गया था। इस पहल को सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) और इसकी रेखांकित प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो "किसी को भी पीछे नहीं छोड़ना" है।
Ayushman Bharat - Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

Ayushman Bharat – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana, भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है, जिसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 की संस्तुति के अनुसार सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शुरू किया गया था। इस पहल को सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) और इसकी रेखांकित प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो “किसी को भी पीछे नहीं छोड़ना” है।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य सेवा वितरण के लिए एक क्षेत्रीय और खंडित दृष्टिकोण से एक व्यापक आवश्यकता-आधारित स्वास्थ्य सेवा की ओर बढ़ने का एक प्रयास है।Ayushman Bharat – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana का उद्देश्य प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्तरों पर स्वास्थ्य सेवा प्रणाली (रोकथाम, संवर्धन और चलित देखभाल को कवर करना) को समग्र रूप से संबोधित करने के लिए पथ-प्रदर्शक हस्तक्षेप करना है। आयुष्मान भारत देखभाल दृष्टिकोण की निरंतरता को अपनाता है, जिसमें दो अंतर-संबंधित घटक शामिल हैं, जो हैं –

1. स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र (HWC) 2. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) Ayushman Bharat – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana का शुभारंभ 23 सितंबर 2018 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा रांची, झारखंड में किया गया। AB PM-JAY दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना है जिसका उद्देश्य 10.74 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों (लगभग 50 करोड़ लाभार्थी) को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती होने के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष ₹ 5,00,000 का स्वास्थ्य कवर प्रदान करना है, जो भारतीय आबादी का सबसे निचला 40% हिस्सा है। शामिल किए गए परिवार क्रमशः ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना 2011 (SECC 2011) के अभाव और व्यावसायिक मानदंडों पर आधारित हैं। पीएम-जेएवाई पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित है और कार्यान्वयन की लागत केंद्र और राज्य सरकारों के बीच साझा की जाती है।

28-04-2012

योजना वर्तमान में चल रही है

अभी बहुत समय है

शुभारंभ 23 सितंबर 2018 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा रांची, झारखंड में किया गया।

सब आप पे डिपेंड करता है

यह पूरी तरह से निशुल्क है आप किसी भी अपने नजदीकी स्वस्थ्य केंद्र मे जाके बनवा सकते है । चॉइस सेंटर मे बनवाने पर 20 से 50 रुपये का चार्ज लिया जाएगा ।

सभी लोग जिनकी उम्र 05 से 70 वर्ष तक है , वे इस योजना का लाभ ले सकते है ।

सभी भारतीय निवासी जो आयुष्मान के मापदंड को पूरा करते है वे सभी इस योजना के पत्र है ।

सभी भारतीय निवासी जो आयुष्मान के मापदंड को पूरा करते है वे सभी इस योजना के पत्र है ।

ऑफ़लाइन
आरोग्य मित्र लाभार्थी के नाम, स्थान, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर या RSBY URN जैसे विवरणों का उपयोग करके लाभार्थियों की उपलब्ध सूची खोजता है। इसके बाद, लाभार्थी को BIS में खोजा जाता है। व्यक्ति की पहचान की जाती है और फिर स्कैन किए गए वैध आईडी दस्तावेज़ अपलोड किए जाते हैं।

अपने और अपने परिवार के लिए PMJAY ई-कार्ड प्राप्त करने के लिए, संभावित लाभार्थी को पहचान के लिए या तो अस्पताल या सामुदायिक सेवा केंद्र (CSC) जाना होगा और नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1: संभावित AB-PMJAY लाभार्थियों को PM पत्र / RSBY URN / RC नंबर / मोबाइल नंबर जमा करना है – ऑपरेटर (आमतौर पर आरोग्य मित्र के रूप में जाना जाता है) लाभार्थियों की उपलब्ध सूची खोजता है। ऑपरेटर लाभार्थी के नाम, स्थान, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर या यहाँ तक कि RSBY URN जैसे विवरण दर्ज करके ऐसा करता है।

चरण 3: व्यक्तिगत पहचान – यदि सूची में नाम पाया जाता है तो पहचान प्रक्रिया की जाती है। इसके लिए, सिस्टम में उपलब्ध विवरणों के आधार पर सत्यापन के लिए आधार या कोई सरकारी पहचान पत्र और राशन कार्ड या कोई वैकल्पिक पारिवारिक पहचान पत्र जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। फिर स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड किए जाते हैं।

चरण 4: परिवार की पहचान – आरोग्य मित्र फिर राशन कार्ड के माध्यम से परिवार के रिकॉर्ड की पहचान करता है और फिर स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड किए जाते हैं। फिर आरोग्य मित्र व्यक्तिगत और पारिवारिक रिकॉर्ड को ट्रस्ट/बीमा कंपनी को स्वीकृति के लिए प्रस्तुत करता है।

चरण 5: स्वीकृति या अस्वीकृति – स्वास्थ्य बीमा कंपनी या ट्रस्ट तब प्रस्तुत लाभार्थियों के लिए स्वीकृति या अस्वीकृति की सिफारिश कर सकता है। अस्वीकृति के लिए अनुशंसित मामलों को राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (SHA) द्वारा स्वीकृति या अस्वीकृति के लिए अंतिम रूप से सत्यापित किया जाएगा।

चरण 6: ई-कार्ड जारी करना – SHA/बीमा कंपनी/ट्रस्ट द्वारा स्वीकृति मिलने पर, लाभार्थी को ई-कार्ड जारी किया जाएगा।

1. आयु और पहचान प्रमाण (आधार कार्ड / पैन कार्ड)।
2. पते का प्रमाण।
3. संपर्क विवरण (मोबाइल, ई-मेल)।
4. जाति प्रमाण पत्र।
5. आय प्रमाण पत्र।
6. परिवार की वर्तमान स्थिति का दस्तावेज़ प्रमाण (संयुक्त या एकल)।
7. आधार कार्ड।

AB PM-JAY प्रत्येक पात्र परिवार को सूचीबद्ध द्वितीयक और तृतीयक देखभाल स्थितियों के लिए प्रति वर्ष ₹ 5,00,000/- तक का कैशलेस कवर प्रदान करता है। इस योजना के अंतर्गत कवर में उपचार के निम्नलिखित घटकों पर होने वाले सभी खर्च शामिल हैं:

चिकित्सा जांच,

उपचार और परामर्शअस्पताल में भर्ती होने से पहलेदवा और चिकित्सा उपभोग्य वस्तुएंगैर-गहन

और गहन देखभाल सेवाएँनिदान और प्रयोगशाला जाँचचिकित्सा प्रत्यारोपण सेवाएँ (जहाँ आवश्यक हो)

आवास लाभखाद्य सेवाएँउपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताएँअस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक अनुवर्ती देखभाल

₹ 5,00,000/- का लाभ फैमिली फ्लोटर आधार पर है, जिसका अर्थ है कि इसका उपयोग परिवार के एक या सभी सदस्य कर सकते हैं। AB PM-JAY के अंतर्गत, परिवार के आकार या सदस्यों की आयु पर कोई सीमा नहीं है। इसके अलावा, पहले से मौजूद बीमारियों को पहले दिन से ही कवर किया जाता है। पीएम-जेएवाई के अंतर्गत आने से पहले किसी भी चिकित्सा स्थिति से पीड़ित कोई भी पात्र व्यक्ति अब उन सभी चिकित्सा स्थितियों के लिए भी उपचार प्राप्त कर सकेगा।

ग्रामीण लाभार्थी

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कुल सात वंचना मानदंडों में से, PM-JAY ने ऐसे सभी परिवारों को कवर किया जो निम्न छह वंचना मानदंडों में से कम से कम एक में आते हैं और स्वतः समावेशन (बेसहारा/भिक्षा पर रहने वाले, हाथ से मैला ढोने वाले परिवार, आदिम जनजाति समूह, कानूनी रूप से मुक्त बंधुआ मजदूर) मानदंड:

केवल एक कमरा जिसमें कच्ची दीवारें और कच्ची छत हो

16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वयस्क सदस्य न हो

16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वयस्क पुरुष सदस्य न हो

विकलांग सदस्य और कोई सक्षम वयस्क सदस्य न हो

एससी/एसटी परिवारभूमिहीन परिवार जो अपनी आय का बड़ा हिस्सा शारीरिक आकस्मिक श्रम से प्राप्त करते हैं

शहरी लाभार्थी

शहरी क्षेत्रों के लिए, निम्नलिखित 11 व्यावसायिक श्रेणियों के श्रमिक इस योजना के लिए पात्र हैं:

कचरा बीनने वाला

भिखारी

घरेलू कामगार

सड़क विक्रेता/ मोची/ फेरीवाल

सड़कों पर काम करने वाले अन्य सेवा प्रदाता

निर्माण श्रमिक/ प्लंबर/ राजमिस्त्री/ मजदूर/ पेंटर/ वेल्डर/ सुरक्षा गार्ड/ कुली

अन्य सिर पर बोझा ढोने वाले श्रमिक

सफाई कर्मचारी/ सफाई कर्मचारी/ माली, गृहस्थी कामगार/ कारीगर/ हस्तशिल्प कामगार/ दर्जी

परिवहन कर्मचारी/ चालक/ कंडक्टर/ ड्राइवरों और कंडक्टरों के सहायक/ गाड़ी खींचने वाला/ रिक्शा चलाने वाला

दुकान कर्मचारी/ सहायक/ छोटे प्रतिष्ठान में चपरासी/ सहायक/ डिलीवरी सहायक/ परिचारक/ वेटर

इलेक्ट्रीशियन/ मैकेनिक/ असेंबलर/ मरम्मत करने वाला, धोबी/ चौकीदार

1. जिनके पास दो, तीन या चार पहिया वाहन या मोटर चालित मछली पकड़ने वाली नाव है।

2. जिनके पास मशीनीकृत कृषि उपकरण हैं।

3. जिनके पास 50,000/- रुपये की क्रेडिट सीमा वाले किसान कार्ड हैं।

4. जो सरकार द्वारा नियोजित हैं।

5. जो सरकार द्वारा प्रबंधित गैर-कृषि उद्यमों में काम करते हैं।

6. जो 10,000/- रुपये से अधिक मासिक आय अर्जित करते हैं।

7. जिनके पास रेफ्रिजरेटर और लैंडलाइन हैं।

8. जिनके पास अच्छे, पक्के घर हैं।

9. जिनके पास 5 एकड़ या उससे अधिक कृषि भूमि है।

क्या लाभार्थियों को इस योजना के तहत कवर होने के लिए कुछ भी भुगतान करना होगा?

नहीं। सभी पात्र लाभार्थी सार्वजनिक अस्पतालों और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में PM-JAY के तहत पहचाने गए पैकेजों के लिए माध्यमिक और तृतीयक अस्पताल देखभाल के लिए निःशुल्क सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं। लाभार्थियों को PM-JAY के तहत स्वास्थ्य सेवाओं तक कैशलेस और पेपरलेस पहुँच होगी।

नामांकन प्रक्रिया क्या है? क्या नामांकन के लिए कोई समय अवधि है?

PM-JAY एक पात्रता आधारित मिशन है। इसमें कोई नामांकन प्रक्रिया नहीं है। ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में SECC डेटाबेस का उपयोग करके वंचितता और व्यावसायिक मानदंडों के आधार पर सरकार द्वारा पहचाने गए परिवार PM-JAY के लिए पात्र हैं।

क्या लाभार्थी को कार्ड दिया जाएगा?

पात्र परिवारों को एक समर्पित PM-JAY परिवार पहचान संख्या आवंटित की जाएगी। इसके अतिरिक्त, अस्पताल में भर्ती होने के समय लाभार्थी को एक ई-कार्ड भी दिया जाएगा।

क्या इस योजना के तहत पहले से मौजूद बीमारियाँ शामिल हैं?

हाँ। इस योजना के तहत सभी मौजूदा चिकित्सा स्थितियाँ/बीमारियाँ शामिल हैं।

क्या इस योजना के तहत नवजात शिशु के लिए लाभ उपलब्ध हैं?

हां। इस योजना के तहत नवजात शिशु को उपचार प्रदान किया जा सकता है। आवश्यक दस्तावेज प्रदान करने के बाद उन्हें लाभार्थी परिवार में भी जोड़ा जा सकता है।

क्या आरएसबीवाई कार्डधारक इस योजना के अंतर्गत आते हैं?

28 फरवरी 2018 तक जिस भी परिवार के पास सक्रिय आरएसबीवाई कार्ड है, वह आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आता है।

क्या इस योजना के तहत लाभ बिना आधार कार्ड के मिल सकता है?

हां। इस योजना के तहत सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है।

क्या आरोग्य मित्र कौन है?

आयुष्मान मित्र (एएम) एक प्रमाणित फ्रंटलाइन स्वास्थ्य सेवा पेशेवर है जो प्रत्येक ईएचसीपी में मौजूद होता है और लाभार्थियों के लिए पहला संपर्क बिंदु के रूप में कार्य करता है। वे लाभार्थी की पहचान के लिए दस्तावेजों को संसाधित करने के साथ-साथ मेडिकल समन्वयक के साथ दावा प्रक्रिया को पूरा करने में मदद करेंगे। वे रोगियों की सहायता के लिए प्रत्येक ईएचसीपी में आयुष्मान भारत कियोस्क पर उपलब्ध हैं।

दावा प्रस्तुत करने की प्रक्रिया कैसे काम करती है?

एक बार जब मरीज को EHCP से छुट्टी मिल जाती है, तो ऑनलाइन पोर्टल पर मरीज के डिस्चार्ज सारांश के साथ-साथ अन्य आवश्यक नैदानिक ​​नोट्स और जांच रिपोर्ट के साथ अनुरोध करके दावा प्रस्तुत करने की प्रक्रिया शुरू की जाती है। EHCP को मरीज के डिस्चार्ज होने के 24 घंटे के भीतर दावे प्रस्तुत करने होते हैं।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) क्या है?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) प्रधानमंत्री मोदी की एक अग्रणी पहल है, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि गरीब और कमज़ोर आबादी को स्वास्थ्य कवरेज प्रदान किया जाए। यह पहल सरकार के उस दृष्टिकोण का हिस्सा है, जिसके तहत यह सुनिश्चित किया जाता है कि उसके नागरिकों – विशेष रूप से गरीब और कमज़ोर समूहों को स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करने के परिणामस्वरूप वित्तीय कठिनाई का सामना किए बिना अच्छी गुणवत्ता वाली अस्पताल सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुँच हो।

PM-JAY के तहत कौन सी स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध हैं?

इस कार्यक्रम के तहत कवर की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं में अस्पताल में भर्ती होने का खर्च, डेकेयर सर्जरी, अनुवर्ती देखभाल, अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च के लाभ और नवजात शिशु/बच्चों की सेवाएँ शामिल हैं। सेवाओं की विस्तृत सूची वेबसाइट पर उपलब्ध है।

PM-JAY के तहत लाभार्थी कहाँ-कहाँ सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं?

योजना के तहत सेवाओं का लाभ सभी सरकारी अस्पतालों और सूचीबद्ध निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में उठाया जा सकता है। PM-JAY के तहत अस्पतालों का पैनलीकरण राज्य सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। सूचीबद्ध अस्पतालों के बारे में जानकारी सरकारी वेबसाइट, मोबाइल ऐप जैसे विभिन्न माध्यमों से उपलब्ध कराई जाएगी। लाभार्थी हेल्पलाइन नंबर 14555 पर भी कॉल कर सकते हैं। आशा, एएनएम और अन्य विशिष्ट टच पॉइंट के माध्यम से नियमित अपडेट भी दिए जाएंगे। यह जानकारी जल्द ही सक्रिय हो जाएगी। क्या लाभार्थियों को इस योजना के तहत कवर होने के लिए कुछ भी भुगतान करना होगा? नहीं। सभी पात्र लाभार्थी सार्वजनिक अस्पतालों और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में PM-JAY के तहत पहचाने गए पैकेजों के लिए माध्यमिक और तृतीयक अस्पताल देखभाल के लिए मुफ्त सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। लाभार्थियों को PM-JAY के तहत स्वास्थ्य सेवाओं तक कैशलेस और पेपरलेस पहुँच होगी।

लाभार्थियों की पहचान कैसे की जाती है?

लाभार्थियों की पहचान ग्रामीण क्षेत्रों के लिए SECC (सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना) डेटाबेस और शहरी क्षेत्रों के लिए 11 व्यावसायिक मानदंडों के तहत पहचानी गई वंचित श्रेणियों (D1, D2, D3, D4, D5, और D7) के आधार पर की जाती है। इसके अलावा, जिन राज्यों में RSBY सक्रिय है, वहां के RSBY लाभार्थियों को भी इसमें शामिल किया गया है।

क्या वे परिवार जिनके नाम सूची में नहीं हैं, वे PM-JAY के तहत लाभ उठा सकते हैं?

इस चरण में, PM-JAY के तहत कोई अतिरिक्त नया परिवार नहीं जोड़ा जा सकता है। हालांकि, उन परिवारों के लिए अतिरिक्त परिवार के सदस्यों के नाम जोड़े जा सकते हैं जिनके नाम पहले से ही SECC सूची में हैं।

दावा प्रस्तुत करने के अनुरोधों को मंजूरी देने के लिए अधिकतम समय क्या है?

एक बार सभी दावे दस्तावेज जमा हो जाने के बाद, दावे को अंतिम अनुमोदन और भुगतान प्रक्रिया के लिए SHA को 15 दिनों के भीतर अनुमोदित किया जाना चाहिए। SHA अपनी आंतरिक टीम द्वारा प्रमाणित होने के बाद 15 दिनों के भीतर दावों का भुगतान करेगा।

विभिन्न शिकायत समितियों के सदस्य कौन हैं?

AB PMJAY में शिकायतों का समय पर निवारण सुनिश्चित करने के लिए तीन-स्तरीय शिकायत निवारण संरचना है।

दिशा-निर्देशों के इस खंड में इन संरचनाओं, उनके गठन और उनके कार्यों को निर्धारित किया गया है।

जिला शिकायत निवारण समिति (DGRC) – प्रत्येक जिले में SHA द्वारा गठित की जाएगी और इसकी अध्यक्षता जिला प्रमुख या जिला मजिस्ट्रेट या जिला कलेक्टर या डिप्टी कमिश्नर करेंगे।

राज्य शिकायत निवारण समिति (SGRC) की अध्यक्षता SHA / राज्य नोडल एजेंसी (SNA) के CEO द्वारा की जाती है।

SGRC सीधे या DGRC के माध्यम से प्राप्त सभी शिकायतों के निपटान और समाधान से संबंधित सभी कार्य करेगा।

राष्ट्रीय शिकायत निवारण समिति (NGRC) की अध्यक्षता राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी (NHA) के डिप्टी CEO द्वारा की जाएगी।

NGRC राष्ट्रीय स्तर पर अंतिम अपीलीय प्राधिकरण के रूप में कार्य करेगा।

NGRC केवल किसी राज्य के SGRC के आदेशों के विरुद्ध अपील और याचिकाएँ स्वीकार करेगा।

एनजीआरसी का निर्णय अंतिम होगा।

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